Bharat me kul kitne jile hain? क्या आप जानते है भारत में कुल कितने जिले है ?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे एक नए ब्लॉग में।हम सब जानते है की हमारा देश बहोत ही बड़ा व् सबसे ज्यादा अनोखा व् निराला माना जाता है। भारत, आधिकारिक तौर पर भारत गणराज्य (हिंदी: भारत गणराज्य), दक्षिण एशिया का एक देश है। यह क्षेत्रफल के हिसाब से सातवां सबसे बड़ा देश, दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश और दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला लोकतंत्र है। दक्षिण में हिंद महासागर, दक्षिण-पश्चिम में अरब सागर और दक्षिण-पूर्व में बंगाल की खाड़ी से घिरा, यह पश्चिम में पाकिस्तान के साथ भूमि सीमा साझा करता है; उत्तर में चीन, नेपाल और भूटान; और पूर्व में बांग्लादेश और म्यांमार। हिंद महासागर में, भारत श्रीलंका और मालदीव के आसपास के क्षेत्र में है; इसके अंडमान और निकोबार द्वीप समूह थाईलैंड, म्यांमार और इंडोनेशिया के साथ एक समुद्री सीमा साझा करते हैं। देश की राजधानी शहर नई दिल्ली है।

भारत एक बहोत बड़ा देश है व् भारत में कई जिले भी है। एक संख्या की बात करे तो भारत देश में कुल 33 जिले व् 8 केंद्रशाहीत प्रदेश भी है। इस तरह भारत में कुल 41 राज्य है (केंद्रशासित प्रदेश को राज्य की गणना में नहीं लिया जाता लेकिन यहाँ माहिती के लिए लिया गया है।)। आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Bharat Mein Kitne Jile Hain 2022 में? भारत एक विशाल देश है। भारत की जनसंख्या 139 करोड़ से भी ज्यादा है। क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत दुनिया का सातवा सबसे बड़ा देश है। अगर जनसंख्या की बात करे तो दुनिया में भारत चीन के बाद दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश की खास बात यह है कि इतनी विविधताओं के बाद भी यह सब साथ मिलकर रहते है। भारत के हर राज्य में अलग-अलग भाषाएँ बोली जाती है, प्रत्येक राज्य की संस्कृति अलग है इसके बावजूद आपको भारत देश में एकता देखने को मिलती है। अगर आप भारत देश में रहते है तो ये आपको पता होना चाहिए की भारत में कुल कितने जिले है।

यह भी पढ़े : Instagram par followers badhane wala app || इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने वाला ऐप

Bharat me kul kitne jile hain?

Bharat me kul kitne jile hain?

वर्तमान समय भारत में कुल 742 जिले हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत में साल 2001 में जिलों की संख्या 593 थी जबकि साल 2011 में बढ़कर यह 640 हो गयी थी। इस तरह भारत में जिलों की संख्या बढ़ती जा रही है। अभी भी भारत में बहुत से क्षेत्र ऐसे है जिन्हें जिला घोषित करने की मांग स्थानीय स्तर पर की जा रही है। भारत में कुल 28 राज्यों में कुल जिलों की संख्या 697 है और केंद्र शाशित प्रदेशों में कुल जिलों की संख्या 45 है। राज्य और केंद्र शाशित प्रदेशों को मिलाकर यह संख्या 742 होती है। आप नीचे भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के जिलों की संख्या देख सकते है।

क्रम संख्याराज्य के नामजिलों की संख्या
1आंध्र प्रदेश13
2अरुणाचल प्रदेश25
3असम34
4बिहार38
5छत्तीसगढ़28
6गोवा2
7गुजरात33
8हरियाणा22
9हिमाचल प्रदेश12
10झारखंड24
11कर्नाटक31
12केरल14
13मध्य प्रदेश (MP)55
14महाराष्ट्र36
15मणिपुर16
16मेघालय11
17मिजोरम11
18नागालैंड12
19ओडिशा30
20पंजाब23
21राजस्थान33
22सिक्किम4
23तमिलनाडु38
24तेलंगाना33
25त्रिपुरा8
26उत्तर प्रदेश (UP)75
27उत्तराखंड13
28पश्चिम बंगाल23
कुल संख्या697
यह भी पढ़े : यूट्यूब से वीडियो कैसे डाऊनलोड करे? यूट्यूब से वीडियो डाऊनलोड करने वाला ऐप

केंद्रशासित प्रदेशो के जिल्लो की संख्या

दोस्तों भारत में ३३ राज्यों के अलावा ८ केंद्रशासित प्रदेश भी शामिल है। और इन्हे हम नेशनल टेरेटरी के नाम से जानते है। और इनके जिलों की संख्या भी अलग है। तो चलिए जानते है की केंद्रशासित प्रदेशो के जिल्लो की संख्या कितनी है :

क्रम संख्याकेंद्र शाशित प्रदेशों के नामजिलों की संख्या
1अंडमान, निकोबार द्वीप समूह3
2चंडीगढ़1
3दादरा और नगर हवेली और दमन और द्वीप3
4दिल्ली11
5जम्मू एवं कश्मीर20
6लक्षद्वीप1
7पुडुचेरी4
8लद्दाख2
कुल संख्या45

इसी तरह भारत में कुल 742 जिले है। जिनमे से 33 राज्यों के जिल्लो की संख्या 697 और केंद्रशासित प्रदेशो के जिल्लो की संख्या 42 है। और भारत में इन राज्यों में कई सारी पब्लिक रहती है । तो आज जब हमें जिल्लो के बारे में बात कर ही रहे है तो हम भारत देश के बारे में भी थोड़ी बात कर लेते है।

भारत देश

भारत एक महान देश है। भारत देश में कुल 33 जिले 8 केंद्रशासित प्रदेश व् 743 जिलों से बना हुआ एक विशाल देश है। भारत देश में यही की जनसँख्या लगभग 138 करोड़ के पार हो चुकी है। जानसंख्या के नजरिये से देखे तो भारत का दुनिया में चीन के बाद दुसरा क्रम है। आपकी माहिती को थोड़ा और बढ़ाने के लिए आपको यह भी बता दे की पिछले साल के मुकाबले इस साल भारत में 0.68% जनसंख्या में बढ़ावा हुआ है।

भारत देश

भारत देश में अभी की बात की जाए तो जनसंख्या में बढ़ावा एक बहोत ही गंभीर बाबत बन गयी है। और इस समस्या को सरकार ने भी बहुत गंभीरता से लिया है। वे इस बाबत का निवारण लाने के लिए कई प्रयत्न करती है। जनसंख्या का बढ़ावा को घटाने के लिए सरकार कई सारे योजना व् स्लोगन तथा जनजागृति के कार्यक्रम चला रही है। लेकिन पिछले साल के मुकाबले इस साल भी भारत की जान संख्या में कोई भी गिरावट देखने को नै मिली है। उसके बावजूद जनसंख्या में बढ़ावा देखने को मिला है।

यह भी पढ़े : वाहन मालिक का नाम जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

आधुनिक मानव 55,000 साल पहले अफ्रीका से भारतीय उपमहाद्वीप में आए थे। उनके लंबे व्यवसाय, शुरू में शिकारी-संग्रहकर्ता के रूप में अलगाव के विभिन्न रूपों में, इस क्षेत्र को अत्यधिक विविध बना दिया है, मानव आनुवंशिक विविधता में अफ्रीका के बाद दूसरा। 9,000 साल पहले सिंधु नदी बेसिन के पश्चिमी हाशिये में उपमहाद्वीप पर बसे हुए जीवन का उदय हुआ, जो धीरे-धीरे तीसरी सहस्राब्दी ईसा पूर्व की सिंधु घाटी सभ्यता में विकसित हुआ। 1200 ईसा पूर्व तक, संस्कृत का एक पुरातन रूप, एक इंडो-यूरोपीय भाषा, उत्तर-पश्चिम से भारत में फैल गई थी। इसका प्रमाण आज ऋग्वेद के सूक्तों में मिलता है। एक पूरी तरह सतर्क मौखिक परंपरा द्वारा संरक्षित, ऋग्वेद भारत में हिंदू धर्म के उदय को दर्ज करता है। भारत की द्रविड़ भाषाओं को उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्रों में दबा दिया गया था। 400 ईसा पूर्व तक, जाति द्वारा स्तरीकरण और बहिष्कार हिंदू धर्म के भीतर उभरा था, और बौद्ध धर्म और जैन धर्म उत्पन्न हुए थे, जो आनुवंशिकता से जुड़े सामाजिक आदेशों की घोषणा करते थे। प्रारंभिक राजनीतिक समेकन ने गंगा बेसिन में स्थित ढीले-ढाले मौर्य और गुप्त साम्राज्यों को जन्म दिया। उनका सामूहिक युग व्यापक रचनात्मकता से भरा हुआ था, लेकिन महिलाओं की गिरती स्थिति और विश्वास की एक संगठित प्रणाली में अस्पृश्यता को शामिल करने से भी चिह्नित था। दक्षिण भारत में, मध्य साम्राज्यों ने दक्षिण पूर्व एशिया के राज्यों को द्रविड़-भाषा की लिपियों और धार्मिक संस्कृतियों का निर्यात किया।

भारत के राज्य

दोस्तों भारत में अभी कुल ३३ राज्य है। और सभी की अपनी अपनी विशेशता है। भारत के राज्य व् उनकी राजधानी तथा भाषा की जानकारी निचे दी गयी है।

क्रमांकराज्य के नामराजधानी के नामभाषाएं
1आंध्र प्रदेशहैदराबादतेलुगु
2अरुणाचल प्रदेशईटानगरअंग्रेज़ी
3असमदिसपुरअसमिया
4बिहारपटनाहिंदी
5छत्तीसगढ़रायपुरहिंदी
6गोवापणजीकोंकणी
7गुजरातगांधीनगरगुजराती
8हरियाणाचंडीगढ़हिंदी
9हिमाचल प्रदेशशिमलाहिंदी
10झारखंडरांचीहिंदी
11कर्नाटकबेंगलुरूकन्नड़
12केरलतिरुवनंतपुरममलयालम
13मध्य प्रदेशभोपालहिंदी
14महाराष्ट्रमुंबईमराठी
15मणिपुरइंफालमणिपुरी
16मेघालयशिलांगअंग्रेज़ी
17मिजोरमआइजोलमिजो, अंग्रेजी
18नगालैंडकोहिमाअंग्रेज़ी
19ओडिशाभुवनेश्वरओडिया
20पंजाबचंडीगढ़पंजाबी
21राजस्थानजयपुरहिंदी
22सिक्किमगंगटोकअंग्रेज़ी
23तमिलनाडुचेन्नईतामिल
24तेलंगानाहैदराबादतेलुगू, उर्दू
25त्रिपुराअगरतलाकोकबोरोक (त्रिपुरी)
26उत्तर प्रदेशलखनऊहिंदी
27उत्तराखंडदेहरादूनहिंदी
28पश्चिम बंगालकोलकाताहिंदी, उर्दू, संथाली,बंगाली

भारत के कुल राज्य और उनकी राजधानी,भाषाएं जो आपने उपर के तालिका से जाना ?

यह भी पढ़े :

भारत के केंद्रशासित प्रदेश व् राज्य

क्रमांककेंद्र शासित प्रदेश के नामराजधानी के नामभाषाएं
1.अंडमान व नोकोबार द्वीप समूहपोर्ट ब्लेयरहिन्दी, अंग्रेजी
2.दिल्लीनई दिल्लीहिंदी
3.लक्षद्वीपकवरत्तीअंग्रेज़ी
4.दमन और दीव , दादरा और नगर हवेलीदमनहिन्दी, गुजराती,कोंकणी
5.चंडीगढ़चंडीगढ़अंग्रेज़ी
6.पुदुचेरीपांडिचेरीतामिल
7.जम्मू और कश्मीर(गर्मी)श्रीनगर-(सर्दी)जम्मूउर्दू,हिन्दी
8.लद्दाखलेहहिन्दी,और अन्य भी

दोस्तों जब केंद्रशासित प्रदेशो की बात हो रही है तो आप के सामने यह ख़याल आ ही गया होगा की हम बचपन से सुनते आ रहे है, तो आपके मन में यह ख़याल आ ही गया होगा की केंद्रशासित प्रदेश क्या है ? और इसको क्यों केंद्रशासित प्रदेश कहा जाता है इसके बारे में हम आपको निचे माहिती देते है।

केंद्र शासित प्रदेश क्या हैं?

  • केंद्र शासित प्रदेश जिसे हम अंग्रेजी में Union Territory कहते है इश्क मतलब यह हैं की कुछ ऐसे प्रदेश जो अपने राज्य में इलेक्शन करके जितने के बाद भी अपनी सरकार को नही चला सकते हैं ।
  • ऐसे प्रदेश या राज्य अपनी सरकार चलाने की छुट नही होती है इन प्रदेशो को केंद्र सरकार के ही सभी नियमो और कानून का पालन करना पढता हैं ।

आपने यह तो जान लिया की केंद्रशासित प्रदेश क्या है और उसे क्यों केंद्रशासित प्रदेश कहा जाता है। लेकिन अब आपके मनमे एक और सवाल आया है की इन ऐप्स को कोण चलाता है ? तो जानते है इस बारे में

  • ऊपर तो अपने जाना ही की ऐसे प्रदेश या राज्य अपनी सरकार चलाने की छुट नही होती है इन प्रदेशो को केंद्र सरकार के ही सभी नियमो और कानून का पालन करना पढता हैं जबकि यहाँ अपने मुख्यमंत्री होते हैं ।
  • तो बात यह है की इन प्रदेशो को केंद्र सरकार उप राज्यपाल के द्वारा चलाते हैं और यह भी कह सकते हैं की चलाया जाता हैं और यह सभी राज्यपाल राष्ट्रपति द्वारा चुने होते हैं ।

भारत के केंद्र शासित प्रदेश में से कौन-सा छोटा और बड़ा प्रदेश हैं

यह भी पढ़े : What is oreo TV apk? & How to download oreo TV app for free
  • केंद्र शासित प्रदेश में सबसे बड़ा प्रदेश अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह हैं जो क्षेत्रफल के आधार से हैं और जनसंख्या के आधार से दिल्ली सबसे बड़ा प्रदेश हैं ।
  • केंद्र शासित प्रदेश में सबसे छोटा प्रदेश लक्षद्वीप हैं जो क्षेत्रफल और जनसंख्या दोनों के आधार से हैं ।

भारत के सबसे प्रचलित महानगर

क्रमांकमहानगरकिस राज्य में है
1मुंबईमहाराष्ट्र
2दिल्लीदिल्ली
3कोलकातापश्चिम बंगाल
4कानपुरउत्तर प्रदेश
5बंगलुरुकर्नाटक
6हैदराबादआंध्र प्रदेश
7पुणेमहाराष्ट्र
8अहमदाबादगुजरात
9चेन्नईतमिल नाडू
10सूरतगुजरात
11जयपुरराजस्थान
12लखनऊउत्तर प्रदेश
13नागपुरमहाराष्ट्र
14पटनाबिहार
15रांचीझारखंड
16इंदौरमध्य प्रदेश
17मेरठउत्तर प्रदेश
18भोपालमध्य प्रदेश
19वड़ोदरागुजरात
20लुधियानापंजाब
21भुवनेश्वरउड़ीसा
22आगराउत्तर प्रदेश
23कोयंबतूरतमिल नाडू
24कोच्चिकेरल
25विशाखापट्टनमआंध्र प्रदेश
26वाराणसीउत्तर प्रदेश
27राजकोटगुजरात
28मदुरईतमिल नाडू
29आसनसोलपश्चिम बंगाल
30जबलपुरमध्य प्रदेश
31इलाहाबादउत्तर प्रदेश
32जमशेदपुरझारखंड
33धनबादझारखंड
34अमृतसरपंजाब
35मैसूरकर्नाटक
36औरंगाबादमहाराष्ट्र
37विजयवाड़ाआंध्र प्रदेश
38शोलापुरमहाराष्ट्र
39श्रीनगरजम्मू और कश्मीर
40रायपुुरछत्तीसगढ़
41तिरुवनंतपुरमकेरल
42गुवाहाटीअसम
43चंडीगढ़चंडीगढ़
44कोज़ीकोडकेरल
45ग्वालियर मध्य प्रदेश
46जोधपुरराजस्थान
47तिरुच्चितमिल नाडू
48जालंधरपंजाब
49बरेलीउत्तर प्रदेश
50हुबलीकर्नाटक
51अलीगढ़उत्तर प्रदेश
52कोटाराजस्थान
53मुरादाबादउत्तर प्रदेश
54बिलासपुर, छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़
55देहरादूनउत्तराखण्ड
56गोरखपुरउत्तर प्रदेश
57जम्मूजम्मू और कश्मीर
58काकीनाडाआंध्र प्रदेश
59अमरावतीमहाराष्ट्र
60जामनगरगुजरात
61बीकानेरराजस्थान
62तिरुप्पूरतमिल नाडू
63मंगलौरकर्नाटक
64सांगलीमहाराष्ट्र
65भावनगरगुजरात
66अजमेरराजस्थान
67बोकारोझारखंड
68बेलगामकर्नाटक
69पॉण्डिचेरीपॉण्डिचेरी
70कण्णूरकेरल
71कोल्हापुरमहाराष्ट्र
72सिलीगुड़ीपश्चिम बंगाल
73राउरकेलाउड़ीसा
74गुंटूरआंध्र प्रदेश
75दुर्गापुरपश्चिम बंगाल
76नांदेड़महाराष्ट्र
77गुलबर्गकर्नाटक
79झांसीउत्तर प्रदेश
80सहारनपुरउत्तर प्रदेश
81वारंगलआंध्र प्रदेश
82खड़गपुरपश्चिम बंगाल
83गयाबिहार
84कोल्लमकेरल
85मथुराउत्तर प्रदेश
86फिरोज़ाबादउत्तर प्रदेश
87तिरुनेल्वेलीतमिल नाडू
88उज्जैनमध्य प्रदेश
89जलगाँवमहाराष्ट्र
90नेल्लौरआंध्र प्रदेश
91राजमंड्रीआंध्र प्रदेश
92अहमदनगरमहाराष्ट्र
93मालेगांवमहाराष्ट्र
94कोरबाछत्तीसगढ़
95अकोलामहाराष्ट्र
96उदयपुरराजस्थान
97दावणगेरेकर्नाटक
98ईरोडतमिल नाडू
99वेल्लौरतमिल नाडू
100पानीपतहरियाणा

Conclusion (निष्कर्ष)

तो दोस्तों इसी तरह भारत देश 33 राज्य व् 8 केंद्रशासित प्रदेशो से बना हुआ एक बेहतरीन देश है। भारत एक खेती प्रधान देश है जिसमे लगभग ७५% लोग खेती से जुडी हुई है। इसीलिए भारत एक खेतिप्रधान देश है। भारत में 28 राज्य कौन-कौन से हैं ? अब आपको हिंदी और अंग्रेजी में भारत के 28 राज्यों के नाम याद हो चुका होगा. क्या आपके पास भारत के 28 राज्यों से संबंधित आपके पास कोई प्रश्न है? कमेंट बॉक्स में जरूर लिखिए.

यह भी पढ़े : How to download Thop TV apk for free in android IOS & Windows

अंत में, भारत 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों से बना देश है। प्रत्येक राज्य की अपनी अनूठी संस्कृति और इतिहास है, जो भारत को घूमने के लिए एक विविध और दिलचस्प जगह बनाता है। यदि आप भारत की यात्रा करने की सोच रहे हैं, तो विभिन्न राज्यों की जाँच करना सुनिश्चित करें और अपने लिए सही राज्य खोजें।

FAQs

1. भारत देश में अभी कितने जिले अस्तित्व में है ?

742

2. भारत में कुल कितने राज्य है ? 370 हटने के बाद

370 हटने के बाद भारत में कुल 28 राज्य ही हैं पर पहले 29 हुआ करते थे 2 जून 2014 को तेलंगना नमक राज्य का गठन हुआ हैं

3. भारत का 29 वा राज्य कोनसा है ?

भारत के 29 वां राज्य तेलंगना बना हैं

Leave a Comment