7th Pay Commission: कर्मचारियों को DA अब 2 लाख नहीं बल्कि इतना ज्यादा देगी सरकार

7वां वेतन आयोग ताजा खबर: जुलाई में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए सौभाग्य की बात है। रिपोर्टों से पता चलता है कि यह बढ़ोतरी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के पर्स को 40,000 रुपये तक बढ़ा सकती है

डीए बढ़ोतरी 6% तक कैसे पहुंच सकती है?

इस साल अब तक के अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आंकड़ों के मुताबिक, ऐसा लग रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों को डीए में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना है। यह संख्या पहले की अपेक्षित 4% वृद्धि से एक प्रतिशत अधिक है हालांकि, अगर मई के लिए एआईसीपीआई के आंकड़े ऊपर की ओर बने रहते हैं, तो ज़ी न्यूज़ हिंदी की रिपोर्ट के अनुसार, यह संख्या बढ़कर 6% हो सकती है।

अनुमानित 5% वृद्धि के साथ, डीए जो इस साल जनवरी में 3% की बढ़ोतरी के बाद वर्तमान में 34% है, 39% तक पहुंच जाएगा। यदि यह 6% हो जाता है, तो यह भारत और विश्व स्तर पर बढ़ती मुद्रास्फीति के बीच जबरदस्त बढ़ावा होगा। इस तरह की बढ़ोतरी का मतलब कर्मचारियों के मूल वेतन के आधार पर 3,400 रुपये प्रति माह या सालाना 40,000 रुपये से थोड़ा अधिक की वृद्धि होगी।

घोषणा कब अपेक्षित है?

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए में साल में दो बार बढ़ोतरी होती है, पहली जनवरी में और फिर जुलाई में। घोषणा आमतौर पर मार्च और सितंबर के आसपास आती है। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी को वित्त मंत्रालय ने जनवरी 2020 और जून 2021 के बीच डेढ़ साल के लिए महामारी के बीच रोक दिया था।

Read Also:-   10 પાસ આર્મી ભરતી મેળો: 1380 ટેકનિકલ અને ટ્રેડસમેનની પોસ્ટ માટે અરજી કરો

यह तब जुलाई 2021 में शुरू किया गया था जब कर्मचारियों ने देखा कि उनका डीए पहले के 17% से बढ़कर 28% हो गया है। अक्टूबर में अगली बढ़ोतरी ने डीए को 31% तक ले लिया और उसके बाद जनवरी में बढ़ोतरी की, जिसके बाद अब यह 34% हो गया है

Leave a Comment